यादृच्छिक शीर्षक छवि ... और अधिक के लिए ताज़ा करें!

एनएलपी सीबीटी से सीख सकते हैं?

वहाँ नाभि के खिलाफ एक ट्रेंड एनएलपी में विद्या है. कई लोगों के लिए "की तरह मैं भी वास्तव में यह करने में व्यस्त हूँ बातें कहना चाहता."

सतह यह उन लोगों एनएलपी की भावना पर ले लिया है जैसा लगता है पर - "" रवैया - में अटक जाते हैं, लेकिन मुझे लगता है कि यह भी एक बड़ी सीमा है. कारण डॉक्टरों को संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) के लिए लोगों को भेजने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है कि मोटे तौर पर की है कि क्षेत्र के नेताओं का समय एक सार्वजनिक चेहरा बना लिया है, मुद्दों को स्पष्ट है, नैतिकता का पता है, आश्वस्त है और शिक्षित - और schmooze .

अब सीबीटी चिकित्सकों मैं सच में स्वास्थ्य विभाग के पहले के लिए एक व्यवसाय परामर्शदाता से बात कर रहा था और वह गिनाते सीबीटी रेफरल के लिए बजट 2011 तक दोगुनी हो जाएगी, और यह पहले से ही करोड़ों है अंदर अटक मत हो. कि बहुत सारे लोगों के लिए दरवाजे के एक बहुत खोलता अपने अटक राज्य से बाहर जाने और व्यक्तिगत स्वतंत्रता का आनंद लें.

एनएलपी एक चिकित्सकीय मॉडल की तुलना में अधिक है, लेकिन यह अभी भी चिकित्सकीय बदलाव - और लोगों को पढ़ाने के लिए अपने दिमाग का इस्तेमाल करने के लिए एक आधार के रूप में बहुत उपयोगी है.

मैं ईमानदारी से मानना है एक अच्छा NLPer एक सत्र में और अधिक कर सकते हैं एक अच्छा CBTer से, अपने क्षेत्र के कौशल का प्रयोग, लेकिन मैं भी DoH कि हम नहीं मेज पर हमारे स्थान अर्जित के साथ सहमत हूँ. हम बहुत विश्वसनीय नहीं बस रहे हैं.

ऐसा लगता है कि हम अपने आप को हमारे रहस्य रखना चाहते हैं. हाँ, हम एक बहुत चिल्लाते हो सकता है. हम भी नीयन रोशनी चमकती हो सकता है. लेकिन हमारे क्षेत्र मूल का एक तरीका है कि लोगों के विशाल बहुमत अर्थ में स्थिति में है लगता है कि हमें थोड़ा आसान हो, और यह कैंसर के लिए इलाज की खोज और फिर गोज़ चुटकुले कह जब लोग पूछते आप इसे समझाने के लिए की तरह एक सा है.

मुझे लगता है कि हम सीबीटी से बहुत कुछ सीखने - एक क्षेत्र है जो प्रस्ताव दिया है कम कर सकते हैं, लेकिन और अधिक प्रदान करता है.

12 टिप्पणियाँ

1 इयान पॉल तीव्र 08.25.09 (5:12 पर)

क्रिस मैं सहमत हूँ - और जहां यहाँ से हम चलें? मेरे एक सहयोगी नेटवर्किंग के लिए मुझे बता मैं सीबीटी में रेलगाड़ी के बाद से ऐसा एनएलपी के समान ही था, लेकिन और अधिक विश्वसनीयता था रखना चाहिए था. मैं हमेशा की तरह, का विरोध किया है और आंशिक रूप क्योंकि एनएलपी प्रदान करता है, आंशिक रूप क्योंकि मैं पहले से ही अच्छी तरह से एनएलपी में योग्य हूँ. या क्या मैं सिर्फ अपनी नाभि का एक स्पष्ट विचार है?

'कुछ' गंभीर अनुसंधान परियोजनाओं वहाँ http://www.nlpiash.org - और काम उदाहरण के लिए सरे विश्वविद्यालय में किया जा रहा है. हमें सीबीटी के साथ मेज पर हमारे घर कमाते हैं, मांग एक जगह की जरूरत नहीं है.

रिचर्ड Bandler कह रही है कि वह सिद्धांत रूप में तो यह दूसरों पर निर्भर करता है कि यदि वे काम करने की इच्छा नहीं है के शौकीन हैं. यह अच्छा नहीं है अगर सीबीटी सभी सम्मान और मान्यता अगर हम रखना चाहते हो जाता है शिकायत एनएलपी के 'राज' अपने आप को.

शायद यह therapeautic एनएलपी के साथ जुड़े लोगों के लिए समय गंभीर हो रहा है - या हम जोखिम है कि एनएलपी एक भूमिगत तमाशा के रूप में देखा जाता है चलाते हैं.

2 5:13 पर मीता सेनगुप्ता 08.25.09 ()

आप बिल्कुल सही हैं. एनएलपी 'के रूप में बाहर तैनात किया गया है' विज्ञान. जबकि pychiatry और मनोविज्ञान हो सकता है के रूप में अच्छी तरह के रूप में 'कोई भी' विज्ञान संभवतः कर सकते हैं किया जा रहा में योगदान कम, वे निश्चित रूप से एनएलपी से कहीं अधिक सम्मान प्राप्त करते हैं. यह विज्ञान है, शब्द का शास्त्रीय अर्थ में से कोई भी नहीं है, लेकिन विश्वसनीयता और मॉडलिंग विज्ञान ने अपनी चिकित्सकों के लिए धन का एक उपाय अर्जित किया है. हम संभवतः इस सफलता भी मॉडल सकता है.

यह मुश्किल नहीं है - को लागू करने के अनुसंधान के एक कार्यक्रम, नियमित रूप से कागज, तुलनात्मक अध्ययन, अनौपचारिक schmooze () और जनमत निर्माताओं के साथ औपचारिक बातचीत.

एक ही समय में, मैं यह भी मानना है कि इस करने के लिए आरंभ मुश्किल होने जा रहा है, क्योंकि मुझे यकीन है कि अगर thats तरह नेताओं को यह नहीं लेना चाहता हूँ. मैं यह स्पष्ट धारणा है कि विरोधी establishmentarianism आनन्द का स्रोत है - हो और मैं भी प्यार करता हूँ. देखना एक मुर्गा एक एक प्रकार की मछली की बिट, क्या हम तुम्हारे बिना कर सकते हैं! मैं सराहना करता है कि. आम भूमि ढूँढना के लिए एक दिलचस्प बातचीत होने जा रही है.

3 विन्स नाइट 08.25.09 (6:31 पर)

शीर्षक सवाल की तरह लगता है खुद को उत्तर - अगर एनएलपी उत्कृष्टता का अध्ययन है, तो रास्ता CBTers अध्ययन किया और मॉडल की प्रक्रिया है.

यह भी एक परिचित परिदृश्य की तरह लगता है, किसी को Betamax याद है? सेब? नेटस्केप? शर्म की बात है अगर एनएलपी कि तरफ गई है, और विडंबना भी.

4 केविन कोल 08.25.09 (6:57 पर)

कुछ इस पर काम कर रहा है ... http://nlprandr.org/

मैं कुछ नहीं कर रहा हूँ कितनी दूर बिल्कुल वे उसके साथ आया हूँ या कितना प्रयास और धन और इसे विकसित करने में जा रहे हैं लेकिन यह एक अच्छी शुरुआत है.

मैं को स्वीकार करते हैं कि जब यह एनएलपी और सम्मोहन की "विज्ञान" की बात आती है, अगर यह मेरे समर्थन करता है (या मैं अपने काम *) * कहना चाहिए और मैं इसके बारे में तो मैं यह जानने के पहले का उपयोग कर रहा हूँ. दूसरी ओर, यदि विज्ञान मेरे काम का समर्थन नहीं करता, तो यह सिर्फ किसी की सहायता के लिए कुछ है जो विज्ञान अभी संभव अभी तक जा रहा है के साथ पकड़े नहीं है पर काबू पाने के मेरे रास्ते में हो जाता है.

मेरे लिए वर्तमान में, मैं अपना समय बिता मदद के रूप में कई के रूप में मैं कर सकता हूँ और शिक्षण के रूप में कई के रूप में मैं कैसे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं. सिद्धांत, मैं भी अधिकांश भाग के लिए दूसरों के हाथों में छोड़ रहा है, लेकिन बहुत उन है कि उन लोगों के प्रयासों में लगा रहे हैं आभारी.

उस ने कहा, मुझे विश्वास है कि जैसे ही आप महान काम लंबे और अपने आप को बाहर वहाँ है कि लोगों को काम के अनुभव देने, तुम और गंभीरता से ग्राहकों को आप नियमित रूप से आएगा लिया जाएगा जा रहा है. मुझे विश्वास है कि पारंपरिक चिकित्सक यह आसान था जहाँ तक ग्राहकों को फायदा हो रहा जब तक मैं एक दिन बाहर एक सप्ताह मेरे कार्यालय शिकमी देना दो अलग चिकित्सक के इस्तेमाल का फैसला किया है. एक लाइसेंस सामाजिक कार्यकर्ता और अन्य एक मनोचिकित्सक है कि एक सीबीटी दृष्टिकोण में माहिर हैं. मैं जल्द ही सीखा है कि मैं वास्तव में क्या बेहतर उन्हें तो जहाँ तक ही नहीं, बल्कि के रूप में नियमित ग्राहकों को प्राप्त अब तक के परिणाम के रूप में. क्यों? अच्छी तरह से सिर्फ इसलिए मैं, मेरा विश्वास है हूँ डर है और न बाहर वहाँ लोगों को मुफ्त प्रस्तुतियों और इस तरह के माध्यम से काम करने का अनुभव दे. और उन प्रस्तुतियों मैं कभी नहीं की कोशिश करो और समझा है क्या एनएलपी के दौरान. मैं सिर्फ उन्हें एक गहन अनुभव देना और उन्हें कुछ ही पल परिणाम दिखाते हैं. यही तो लोगों को लालसा. परिणाम. सिद्धांत नहीं है. (फिर से हालांकि, सिद्धांत केवल मदद और उस समय मैं उन लोगों में डालने के लिए आभारी हूँ कर सकते हैं ...)

5 Kay 08.25.09 (10:44 पर)

इस क्रिस के लिए धन्यवाद.
आपकी टिप्पणी उठाए कई (और पर एनएलपी व्यक्तित्व के आसपास बहस) जा रही है.

यदि हम मंत्रियों को मनाने के लिए हमारे स्वास्थ्य और शिक्षा कार्यक्रमों में तो लिखना शायद हम खुद को विनियमित करने पर विचार करना चाहिए करना चाहता हूँ. अगर मैं सुझाव है कि हिम्मत, यह एनएलपी प्रशिक्षण और प्रमाणन ढांचे की एक ओवरहाल मतलब हो सकता है. क्या आप हमारे देश की मूवर्स और shakers के कितने देखा एनएलपी सिद्धांतों exquisitely अभी तक का उपयोग करें और एनएलपी के रूप में घोषित करने से बचना? क्यों?

हो कमीशन नहीं यह दिलचस्प होगा एक स्वतंत्र अनुसंधान परियोजना के लिए एनएलपी की व्यापक जनता की धारणा को उजागर? बेशक वहाँ एक जोखिम है कि 'ऐसी जानकारी जुटाने' के परिणाम थोड़ा मुश्किल है कि पहले निगल, हो सकता है, लेकिन है कि क्योंकि हम सफाई से जवाब क्या है प्रस्तुत किया जा रहा है पर सच में अच्छा कर रहे हैं ठीक है. नहीं हैं हम?

या शायद हम 'शानदार सबूत' सभा परियोजनाओं है कि कई शिक्षण और स्वास्थ्य पेशेवरों चुपचाप है और स्वाभाविक रूप से उत्पन्न शुरू लाइन में, पर उनके नाम पेशेवर मानक और उद्योग के मानकों के साथ निर्माण सकता है. और अभी स्पष्ट; के लिए मैं सबूत मतलब नहीं कहानी!

आइंस्टीन ने कहा कि मनुष्य बेवकूफ हैं क्योंकि हम एक ही बात कर रखना और विभिन्न परिणामों की उम्मीद है और अभी तक कि क्या मैं देख रहा हूँ / समुदाय में सुन रहे हैं. रिचर्ड और जॉन पर स्थानांतरित कर दिया है और हम अपने नवीनतम शिक्षाओं गोद है, लेकिन एनएलपी समुदाय है पर चले गए? मुझे नहीं लगता कि यह क्योंकि मुझे लगता है 'नहीं' कैसे पता नहीं है. क्यू एक नियामक संस्था. या यों कहें दो. अभ्यास के लिए एक और प्रशिक्षण के लिए एक - कम से कम है कि क्या मैं वकील हूँ!

मैं एनएलपी रूपरेखा प्यार करते हैं और बेहद एनएलपी वंशावली प्रशंसा, यद्यपि वहाँ नहीं करने एनएलपी बिरादरी में एक पदानुक्रम होना दिखाई देते हैं, कि कुछ दमनकारी और आत्म फोन सेवा, शायद क्या जमीन पर हो रहा है से की अंदरूनी मंडली बफरन. सामरिक निर्णय कौन प्रभाव?

Blimey, अगर मैं एक दिन मैं एक बड़ा बहुत सारे लोगों के साथ चैट चाहता हूँ के लिए प्रभार में था.

सीबीटी क्रिस के बारे में अपने मुद्दे पर वापस जाना, लेकिन मैं मदद नहीं कि सीबीटी प्रशिक्षण नोटिस कर सकते हैं कड़े, विनियमित है और पारदर्शी जो इसे सार्वभौमिक आगे बढ़ने की अनुमति दे कर लगता है. दूसरी ओर, एनएलपी, whilst निस्संदेह एक असीम रूप से अधिक शक्तिशाली उपकरण दुख की बात है (अक्सर) एक ढीला तोप के रूप में माना जाता.

कृपया! हम हिस्सा साफ संक्षिप्त, कर सकते हैं; समाधान अंतरराष्ट्रीय जिससे प्रतिनिधियों को ही और भी सकारात्मक और शक्तिशाली दिशा में कुछ योगदान देने की अनुमति दी जाती बहस केंद्रित? हाँ? मुझे गणना अंदर

6 Youval (11:15 पर 08.26.09 हूँ)

पोस्ट अच्छा है, मैं इसे एक बहुत मज़ा आया है.
वास्तव में कुछ चीजें हैं जो मैं सोच रहा था के बारे में हाल ही में परिलक्षित.

7 08.26.09 (लिडा 11:25 पर हूँ)

मैं अपने ब्लॉग को पढ़ रहे हैं और तुम एक कसाई क्रिस हो हर प्रविष्टि के साथ, आप वध पवित्र गाय.

तुम्हारे लिए अच्छा है, यह कह के एक बहुत जरूरत है.

8 बॉब Janes 08.26.09 (4:55 पर)

NLPTCA एनएलपी की जनता का सामना कर रहे संगठन आधारित ब्रिटेन में चिकित्सा है. यह 1990 के दशक के बाद से मनोचिकित्सा के लिए ब्रिटेन परिषद का सदस्य रहा है अगर मैं सही ढंग से याद है.

9 क्रिस मॉरिस 08.26.09 (5:26 पर)

तो कई संगठनों है कि बॉब की भूमिका के लिए दावा. ब्रिटेन में हम प्रशिक्षकों और ANLP, SNLP, INLPTA, BBNLP, ABNLP, ITANLP चिकित्सकों ने मंजूरी दे दी है ... और उस पर चला जाता है.

मैं SNLP और ITANLP के लिए कोई सम्मान नहीं है क्योंकि वे मैदान के संस्थापकों द्वारा स्थापित है और वे लोग थे जो मान्यता व्यक्तिगत क्षेत्र की ज़मानत के (प्रकार) के संस्थापक.

दूसरों के ज्यादातर पैसे हैं उद्यमों कि कुछ रुपये एक वर्ष के लिए किसी को भी समर्थन कर रही होगी. वे कोई जनादेश दिया है. वे बस के रास्ते में मिलता है.

10 एलन सी (8:30 पर 08.26.09)

मैं अन्य क्षेत्र है जिसमें मैं काम करता हूँ, कि Chiropractic है समानताएं के साथ देखते हैं. Chiropractic के पहले सौ साल के लिए उन लोगों का समर्थन कर रही है वह अद्भुत है, जबकि डॉक्टर और सरकार की उपेक्षा या मोटे तौर पर यह शोध की कमी की ओर इशारा किया और कभी कभी यह quakery के रूप में संकेत मिलता है. ब्रिटेन में Chiropractic को विनियमित करने की इच्छा और कानून के माध्यम से पंजीकृत और है, जबकि वहाँ विनियमन के द्रव्यमान को कुछ नीचे पहलू हैं, कुल Chiropractic आम तौर पर एक बेहतर प्रकाश में है रीजोलुशन हो गया है.
एनएलपी जाने के कम से कम एक समान मार्ग नीचे कोई रास्ता तो है सार्वजनिक और पेशेवर विश्वसनीयता हासिल करने के लिए हो सकता है. मैं भी जोड़ने के लिए, लेकिन चाहते हैं, कि अगर एनएलपी पंजीकरण मार्ग है कि प्रशिक्षकों और चिकित्सकों की एक बहुत रास्ते में परेशान हो जाओ चुनता है.

11 जुडी 10.01.09 (Rees 10:00 पर हूँ)

खैर क्रिस कहा! लोगों को पता है कि दूसरी एनएलपी अनुसंधान सम्मेलन के लिए प्रस्तुतियाँ के लिए कॉल बस बाहर चला गया है - http://www.cf.ac.uk/sohcs/degreeprogrammes/continuingeducation/2010courses/the-second-international-neurolinguistic- देखना चाहते हो सकता है प्रोग्रामिंग अनुसंधान-conference.html

12 9:59 पर anekant 10.07.09 हूँ ()

और अभी तक 30 या इतने वर्षों में एनएलपी जीवन के हर क्षेत्र ... दुनिया पर काफी प्रभाव बनाने में अपना रास्ता मिल गया है ... यह सिर्फ ऐसा नहीं किया है आधिकारिक तौर पर ... एनएलपी के बहुत दिल की यह नहीं दिखा रहा है
anekant

एक टिप्पणी छोड़ दो